Sarkari YojanaShram Yogi Mandhan Yojana 2023

सरकार देगी हर महिने पूरे ₹ 3,000 रुपयो की पेंशन, जाने कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ?

Table of Contents

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana : सरकार देगी हर महिने पूरे ₹ 3,000 रुपयो की पेंशन, जाने कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ?

Shram Yogi Mandhan Yojana :श्रम योगी मानधन योजना भारत सरकार द्वारा फरवरी 2019 में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू की गई एक पेंशन योजना है, जो किसी भी औपचारिक पेंशन योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं। इस योजना का उद्देश्य 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मासिक पेंशन सुनिश्चित करके इन श्रमिकों को उनकी वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

योजना का ऑनलाईन आवेदन करने के लिए

👇🏻👇🏻👇🏻

यहा क्लिक करे

Shram Yogi Mandhan Yojana 2023: इस योजना के तहत, असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 वर्ष की आयु के श्रमिक हर महीने एक छोटी राशि का योगदान करके स्वेच्छा से अपना नामांकन कर सकते हैं। कार्यकर्ता की उम्र के आधार पर योगदान राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक होती है। सरकार भी पेंशन फंड में इतनी ही राशि का योगदान करती है।

60 साल की आयु के बाद सरकार देगी हर महिने पूरे ₹ 3,000 रुपयो की पेंशन, जाने कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ – Shram Yogi Mandhan Yojana?

Shram Yogi Mandhan Yojana :60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, कार्यकर्ता 3,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाता है, बशर्ते कि उसने कम से कम 20 वर्षों तक इस योजना में नियमित रूप से योगदान दिया हो।

श्रम योगी मानधन योजना भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो कार्यबल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्हें पेंशन योजना प्रदान करके, सरकार का उद्देश्य उनके जीवन स्तर में सुधार करना और उनकी वृद्धावस्था में दूसरों पर निर्भरता कम करना है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना – लाभ एंव फायदें क्या है? (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana – What are the benefits and advantages?)

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (पीएम-एसवाईएम) एक सरकार समर्थित पेंशन योजना है जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है जिनकी मासिक आय रुपये तक है। 15,000 प्रति माह। यहां पीएम-एसवाईएम के लाभ और फायदे हैं:

अगर लिस्ट में नाम है तो खाते में आएंगे 1,60,000 रुपए नई लिस्ट में अपना नाम देखें

  1. pension benefits: यह योजना रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करती है। 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000, जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है, जिनके पास कोई अन्य पेंशन योजना या बचत नहीं हो सकती है।
  2. Low Contribution: योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक योगदान बहुत कम है। योगदान उम्र पर आधारित है, और रुपये से लेकर है। 55 से रु। 200 प्रति माह।
  3. government contribution: सरकार भी सब्सक्राइबर के पेंशन खाते में बराबर राशि का योगदान करती है, जो इस योजना का एक महत्वपूर्ण लाभ है।
  4. easy enrollment: पीएम-एसवाईएम के लिए नामांकन प्रक्रिया सरल और आसान है, और इसे ऑनलाइन या देश भर में फैले सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से किया जा सकता है।
  5. portable: योजना पोर्टेबल है, जिसका अर्थ है कि ग्राहक योजना के लाभों का लाभ उठाना जारी रख सकते हैं, भले ही वे अपना कार्य स्थान या स्थान बदलते हों।
  6. death benefit: सब्सक्राइबर के निधन के मामले में, सब्सक्राइबर के पति/पत्नी पारिवारिक पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त करने के हकदार होंगे।
  7. benefit to the nominee: जीवनसाथी की अनुपस्थिति में जमा राशि का भुगतान नॉमिनी को किया जाएगा।

अंत में, पीएम-एसवाईएम एक उत्कृष्ट योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और उनके परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। कम अंशदान और सरकारी अंशदान इसे एक किफायती योजना बनाते हैं, और आसान नामांकन प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें।

श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? (What is the qualification required for applying in Shram Yogi Mandhan Yojana?)

वे सभी श्रमिक एंव मजदूर भाई – बहन जो कि, इस योजना में आवेदन करना चाहते है उन्हें कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. सभी आवेदक श्रमिक एंव मजदूर भाई – बहन, भारत के स्थायी निवासी होने चाहिए,
  2. श्रमिक भाई – बहन असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होने चाहिए,
  3. सभी श्रमिकों की मासिक आय ₹15,000 रुपयो से अधिक नहीं होनी चाहिए,
  4. pm shram yogi mandhan yojana eligibility के सभी श्रमिकों की आयु 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए,
  5. कोई भी श्रमिक आधिकारीक तौर पर EPFO, ESIC and NPS आदि का लाभार्थी नहीं होना चाहिए,
  6. सभी श्रमिक भाई- बहनो के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए जो कि, उनके आधार कार्ड से लिंक्ड हो,
  7. हमारे सभी श्रमिको के पास अपना जनधन बचत बैंक खाता होना चाहिए और
  8. अन्त में, श्रमिक आयकर दाता नहीं होना चाहिए आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी पात्रताओं व योग्यताओं की पूर्ति के बाद हमारे सभी श्रमिक इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

आवश्यक दस्तावेज – श्रम योगी मानधन योजना? (Required Documents – Shram Yogi Mandhan Yojana?)

श्रम योगी मानधन योजना असंगठित श्रमिकों के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है। योजना में नामांकन के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. Aadhar card: श्रम योगी मानधन योजना के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। नामांकन के समय आपको अपना आधार नंबर देना होगा।
  2. Bank account statement: योजना में नामांकन के लिए आपको खाता संख्या और IFSC कोड सहित अपने बैंक खाते का विवरण देना होगा।
  3. age proof: आपको एक वैध आयु प्रमाण दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, या वोटर आईडी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  4. identity proof: आपको एक वैध पहचान प्रमाण दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, या वोटर आईडी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  5. Address proof: आपको एक वैध एड्रेस प्रूफ दस्तावेज जैसे कि उपयोगिता बिल, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  6. mobile number: प्रमाणीकरण के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको एक वैध मोबाइल नंबर देना होगा।
  7. income certificate: आपको यह साबित करने के लिए कि आप एक असंगठित कर्मचारी हैं, आय प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज उस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जहां आप नामांकन कर रहे हैं। आपको अपने क्षेत्र में नामांकन के लिए आवश्यक सटीक दस्तावेजों को जानने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या पेंशन सुविधा केंद्र (PFC) से संपर्क करना चाहिए।

श्रम योगी मानधन योजना – ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Shram Yogi Mandhan Yojana – How to apply online?)

श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/vyapari-enrollment/ पर जाएं।
  2. “ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें” बटन पर क्लिक करें।
  3. उस राज्य का चयन करें जहां आप स्थित हैं और अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  4. “ओटीपी जनरेट करें” बटन पर क्लिक करें।
  5. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “ओटीपी सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें।
  6. अपने व्यक्तिगत विवरण, बैंक खाते के विवरण और नामांकित विवरण सहित ऑनलाइन आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण भरें।
  7. अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक और फोटोग्राफ जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  8. आवेदन पत्र की समीक्षा करें और आवश्यक सुधार करें।
  9. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  10. एक बार आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।
  11. आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी और आपको श्रम योगी पेंशन कार्ड प्राप्त होगा।

इस योजना के तहत यह बँक किसानों को देगी अपना खुदका घर बनाने के लिए 10 लाख रुपये होम लोन, तुरंत करें आवेदन

गौरतलब है कि आप श्रम योगी मानधन योजना के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या पेंशन सुविधा केंद्र (PFC) पर जाकर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

Shram Yogi Mandhan Yojana – ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

आप सभी मजदूर भाई – बहन जो कि, श्रम योगी मानधन योजना मे ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. Shram Yogi Mandhan Yojana मे ऑफलाइन आवेदन करने के लिए हमारे सभी मजदूर भाई – बहनो को सबसे पहले अपने
  2. नजदीकी और निकट के जन सेवा केंद्रो अर्थात् CSC Center में जाना होगा,
  3. वहां पर आपको संचालक अधिकारीक से shram yogi mandhan yojana online registration के लिए कहना होगा जिसके बाद वो आवेदन प्रक्रिया शुरु करेंगे,
  4. इसके बाद आपसे जिन – जिन दस्तावेेजो की मांग की जाये उन्हें आपको संचालक अधिकारी के पास जमा करवाना होगा और
  5. अन्त में, आपको संचालक अधिकारी को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके बाद वो आपका आवेदन करके आपको रसीद दे देंगे आदि।

इस प्रकार उपरोक्त सभी चरणो को की मदद से हमारे भी आवेदक, आसानी से shram yogi mandhan yojana online registration , जन सेवा केंद्रों की मदद से कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!