PM Kisan Samman Nidhi BeneficiaryPM Kisan Samman Nidhi YojanaSarkari Yojana

PM KISAN पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं मिली तो,जल्द करें ये काम, तुरंत मिलेंगे 2 हजार रुपए

PM KISAN : पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं मिली तो,जल्द करें ये काम, तुरंत मिलेंगे 2 हजार रुपए

PM KISAN :केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना का 13वां सप्ताह जारी कर दिया गया है। लेकिन कई किसानों को 13वीं तिमाही का लाभ नहीं मिला। करने के लिए कुछ चीजें हैं।

PM KISAN: केंद्र सरकार ने देश में छोटे जोत वाले किसानों के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की है. इस योजना के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है। अभी तक किसानों को 12 सप्ताह का समय दिया गया है। साथ ही किसानों के खाते में 13वें सप्ताह का भी वर्गीकरण किया गया है।

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं मिली तो जल्द करें ये काम
👇🏻👇🏻👇🏻
याह क्लीक कर के देखें

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक में डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी खातों में धन का सीधा हस्तांतरण किया। लाभार्थी किसान जो किसान हैं उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा कि पैसा जमा कर दिया गया है।

लेकिन लाखों किसानों को 13वां हफ्ता नहीं हुआ है। कई चीजें है करने के लिए यहाँ। लेकिन ऐसे किसानों को कुछ काम करना होगा जिसके बाद ही 13वां सप्ताह उनके खाते में आ जाएगा।

13वां हफ्ता नहीं आने के 2 मुख्य कारण हो सकते हैं (There can be 2 main reasons for the 13th week not coming)

1. पीएम किसान योजना का ईकेवाईसी नहीं हुआ

PM KISAN YOJANA :केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया है तो 13वीं तिमाही का पैसा भी आपके खाते में नहीं जा सकता है। ई-केवाईसी करने के बाद ही आपको 13वां सप्ताह जारी किया जा सकता है।

2. लाखों अपात्र किसानों को योजना से बाहर कर दिया गया

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा केवल छोटे जोत वाले किसानों के लिए शुरू की गई है। लेकिन कई अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ उठा रहे थे। केंद्र सरकार ने 13वां सप्ताह जारी करने से पहले अपात्र किसानों को योजना से हटा दिया है। अगर आप इसके बारे में जांचना चाहते हैं तो आप आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर..! अचानक इतना सस्ता हो गया सोना, जानिए क्या है आज के ताजा रेट |

लाभार्थी सूची में नाम देखें (View Name in Beneficiary List)

अगर आपको 13वां सप्ताह नहीं मिला है तो आप पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर लाभार्थी सूची देख सकते हैं। पोर्टल के होम पेज पर Beneficiary List पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें और गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आपके गांव की पीएम किसान योजना की लिस्ट खुल जाएगी। जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना, जिन किसानो के पास किसान कार्ड होगा उनको ही मिलेगा 6 लाख ?

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें (Contact on the helpline number of PM Kisan Yojana)

अगर आपको लगता है कि आप इस योजना के पात्र हैं और आपको 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली है तो इसकी जानकारी लेने के लिए विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर – 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092।

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!