PM Kisan 14th InstallmentPM Kisan 14th Kist Kab AayegiPM Kisan 14th Kist TodaySarkari Yojana

PM Kisan 14th Installment आज सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए, नई लिस्ट में देखें अपना नाम

PM Kisan 14th Installment: आज सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए, नई लिस्ट में देखें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी एवं लाभकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है उसी प्रकार से केंद्र सरकार द्वारा संचालित संपूर्ण महत्वपूर्ण योजनाओं में से PM Kisan Samman Nidhi Yojana भी एक है जो कि इस योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 2 हेक्टेयर या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले पात्र कृषकों के खाते में ₹6000 की राशि का भुगतान 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों के माध्यम से प्रत्येक चार माह में ट्रांसफर किया जाता है। PM Kisan 14th Installment

इन किसानों के खाते में आ गए ₹2000, Beneficiary लिस्ट में अपना नाम चेक करें

👇🏻👇🏻👇🏻

यहां क्लिक करें

पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थी कृषकों के खाते में अभी तक 12 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है जिसके पश्चात सभी लाभार्थी काफी लंबे समय से बड़ी उत्सुकता के साथ 13वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे थे जो कि 27 फरवरी 2023 को ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस राशि का लाभ लगभग 8 करोड़ किसानों के लिए मिलने वाला है जो कि इससे पहले आपकी राशि अटक न जाए इसके लिए आपको कुछ काम करा लेना चाहिए।

PM Kisan Yojana 2023

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त का भुगतान किया गया था जिसके पश्चात सभी लाभार्थी अगली किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे थे जो कि कृषि राज्य मंत्री द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार यह राशि होली होने से पूर्व प्रत्येक लाभार्थियों के खाते में 27 फरवरी 2023 को ट्रांसफर कर दी जाएगी।

SBI पर्सनल लोन सिर्फ पाच मिनिंट में 50 हजार से 5 लाख रुपये तक लोन, आपके बँक खातें में होगा जमा

पीएम किसान अगली किस्त के माध्यम से ट्रांसफर की जाने वाली ₹2000 की राशि सभी किसानों के लिए होली के त्यौहार को और अधिक रंगमय बनाएंगे। हम ऐसा कह सकते हैं कि यह राशि सभी किसानों के लिए होली ऑफर के तौर पर पेश की जा रही है जो किसानों की खुशियों में चार चांद लगा देंगे।

पीएम किसान योजना के लिए जल्द करा लें ये काम

PM Kisan Yojana के अंतर्गत दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए अपात्र उम्मीदवारों की संख्या को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत नए नियमों को लागू कर दिया गया जिसके पश्चात अब अगली किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए आपको ई केवाईसी वेरीफिकेशन एवं भूमि सत्यापन कार्य करवाना आवश्यक है अन्यथा आपके खाते में अगली किस्त की राशि आने से अटक सकती है। पीएम किसान योजना से जुड़े सभी किसान भाई नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर e-kyc करा लें‌ यहां से सभी किसान बेस्ड ई-केवाईसी कार्य भी करवा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाई जा सकती है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु संचालित की गई थी जो कि इस योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है लेकिन इस वर्ष लागू हुए नए बजट के दौरान खबर फैल रही थी कि इस योजना के तहत ₹6000 की राशि को बढ़ाया जाएगा लेकिन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत बढ़ाई जाने वाली राशि के तहत अभी किसी भी विषय पर चर्चा नहीं की गई है और ना ही इस प्रकार के किसी भी प्रस्ताव को निर्धारित किया गया है।

Anganwadi Jobs आज की ताजा खबर..! आंगनबाड़ी में 20 हजार महिलाओं को मिलेगी नौकरी, याह से करें ऑनलाइन आवेदन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे करें नाम चेक? (How to check name in PM Kisan Samman Nidhi Yojana?)

  • PM Kisan Yojana में अपना नाम चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर मुख्य प्रश्न प्रदर्शित होगा जहां पर आपको डैशबोर्ड विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें। PM Kisan 13th Installment
  • इसके पश्चात प्रत्येक लाभार्थी किसानों के लिए राज्य जिला उप जिला और ब्लॉक का चयन करना है।
  • इस प्रकार से आपके सामने इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदर्शित हो जाएंगे जिसमें आपको अपना नाम चेक करना है अगर आपका नाम इस योजना में है तो आपको इसका लाभ मिलेगा।

viraljbs.co.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!